Asset और Liability क्या होता है ?

assetandliability

Asset और Liability क्या है ?

Asset वो होता है जो हमारा जेब भरता है ।

जैसे – शेयर्स , Bonds , Bank FD और Lands

Liability वो होता है जो हमारे जेब से पैसा निकलता है ।

जैसे – बैंक लोन , Car लोन , घर का लोन , Personal लोन आदि ।

Passive Income – Passive Income वो होता है जो आपका दूसरा Income Source होता है ।

जैसे – घर को Rent पर देना , Stocks Dividend, और भी बहुत से Income Source हो सकते है इसी को Passive Income कहते है ।

हम अपने Asset और Liability को कैसे मैनेज करे ?

Asset और Liability को Manage करने के लिए पहले हमे Income और Expenses को समझना होगा  ।

आप जो पैसा कमाते है उसे आप Asset या कोई Liability खरीद सकते है  ।  Income का जादातर हिस्सा Expense में जाता है जैसे – बच्चो का पढ़ाई , बिजली बिल , घर का राशन , कपड़े आदि ।

इसीलिए हमेशा गरीब आदमी अपने पूरे Income को खर्च कर देता है ।

Middle Class आदमी भी अपने Income का जादातर हिस्सा खर्च कर देते है और Hardly कुछ ही पैसा बचा पाते है और सही जगह Invest न करने से वे वही के वही रह जाते है ।

अमीर आदमी हमेशा अपने Income का जादा से जादा हिस्सा पहले Invest करता है और बचे हुए पैसे को खर्च करता है । अमीर आदमी अपने पैसों को कम से कम खर्च करते है ।

इसीलिए हम सभी को Financial Literacy होना बहुत जरूरी है ।

अगर आपके पास दस लाख रुपए Cash है तो क्या ये Asset है या Liability ?

मेरा उत्तर है Liability बताता हु कैसे Inflation यानि महंगाई जो हर साल 6% से 7% की दर से बढ़ रहा है । आज जो आप 10 रुपए का कोई चीज खरीद रहे है आने वाले 5 या 6 साल में वही चीज आपको 15 रुपए में मिलेगा ठीक उसी तरह अगर आपके पास 10 लाख कैश जो आपके पास है उसका Value 6 से 7 लाख रुपए रह जायेगा ।

अगर आप अपने पैसों को बैंक FD में भी रखते है तब भी आप Inflation को बीट नही कर पाएंगे क्योंकि बैंक FD में Interest Rate सिर्फ 5 या 6 % होता है जो Inflation को बीट नही कर पाता है । इसीलिए आप घर पर जो पैसा रखते है वो एक Liability होता है ।

अपने पैसों को सही जगह Invest करे जहा आपको 10 से 12% आसानी से मिलता हो जैसे Mutual Fund , Index Fund , Stocks , Real State आदि।

हमेशा Liability को पहचानना सीखे और उसको Asset में बदले ।

Cash Flow – Cash Flow मतलब आपके जेब में जो पैसा है वो किन किन जगह Use हो रहे है ।

आप ऐसे लोगो को देखे होंगे जो लोग महीने में कमाते है और महीने में Salary मिलते ही खर्च करने लगते है और महीने के आते आते सब पैसा खत्म कर देते है जैसे घर के खर्चे , कपड़े खरीदने में और इसी तरह बहुत खर्चे करते है । बेसिक खर्चे तो सभी के होते है लेकिन फालतू खर्चे करने वाले बहुत लोग है ।

इसी खर्चे के आपको Control करना है और Asset खरीदने में लगाना है ।

Liability को कम Purchase करे जैसे हर वो चीज जिसकी आपको जरूरत नहीं है जैसे महंगे फोन , महंगे कार , और भी ऐसे महंगे समान जिनको शायद आपको जरूरत भी नहीं है कुछ लोग ऐसे भी होते है सिर्फ दिखावे के लिए लेते है जैसे पड़ोसी को दिखाने के लिए ।

मैं ये नही कहता है आप ये सब न ले लेकिन मेरा मानना है अगर आपके पास बहुत सारे Income Source हैं तब आप अपना शौक पूरा कर सकते है ।

अगर आपके पास बहुत सारे पैसे है तो आप Real State लेकर उसे Rent पर दे सकते है जिसे Rental Income Generate हो सके।

आप कोई जमीन खरीद कर उसे लंबे समय तक Hold कर सकते है और जब अच्छा पैसा मिले तो उसे बेच दीजिए ।

और फिर इन्ही पैसों से और कही सस्ते और अच्छे जगह और भी जमीन खरीद कर छोड़ दे ।

Saving Management –  दस ऐसे तरीके जिसे आप अपने Saving को Manage कर सकते है।

1 – अपने Expenses को Record में रखना इसे आपको कुछ लोग कंजूस बुला सकते है लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप Expenses का Record रखेंगे तो आपको Future के खर्चे  Predict करने में आसानी होगी ।

अगर आप हर खर्चे को नोट करते है तो आपको अहसास होगा आप कितना पैसा खर्च कर रहे है और अपने फालतू खर्चे होने वाले पैसों को बचाने की कोशिश करेंगे।

2 Cash ( पैसे ) को कभी भी घर में न रखें क्योंकि Cash एक Liability होता है पैसों को आप Gold, Real Estate ,Mutual fund या Stocks में रखे जहा आपके पैसों में Growth हो। आपको आसानी से 10 से 12% आसानी से रिटर्न मिल सके ।

अगर आप घर में Cash रखेंगे तो आपके पैसों में कोई ग्रोथ नही होगा और Inflation यानी महंगाई आपके पैसों की Value कम कर देगा ।

3 Saving को आपको खर्चे की तरह देखना है न की बचत की तरह तब आप खर्चे के पैसों से आप सेविंग कर पाएंगे। आपको पहले से ही सोच लेना है आपको Income का कितना पैसा सेविंग करना हैं।

4 – जब आप Saving करने लगते है तो आपको अपने सेविंग किए हुए पैसों को Invest करना चाहिए । जैसे – Gold , Real Estate , Mutual Fund या शेयर मार्केट

Real Estate में पैसा बहुत ज्यादा चाहिए होता है इसीलिए आपको Mutual fund या शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए जहा आप 500 रुपए से भी स्टार्ट कर सकते है।

जब भी Mutual Fund या शेयर मार्केट में Invest करे हमेशा Long–term के लिए करे Short term तभी आपके पैसों में Growth दिखेगा।

5 – Saving के पैसों से कभी भी Liability न खरीदे । Expense के पैसों से सिर्फ वही चीज खरीदे जिनकी आपको सख्त जरूरत है ।

6 – Affordability – Affordability का मतलब है जिस चीज को आप Afford नही कर सकते है उस चीज को न खरीदे । अगर आपको उस चीज को खरीदने में पूरा Income लग जा रहा तो उस चीज को खरीदना Avoid करे।

7 –  Saving को हमेशा आदत बनाए ।

8 – सेविंग हमेशा कम लिक्विड फॉर्म में होना चाहिए Liquid का मतलब है मार्केट में किसी चीज को दूसरे रूप में कितनी तेजी से बदला जा सकता है। अगर आपके पास Property हैं तो ये कम Liquid  वाला फॉर्म है।  क्योंकि प्रॉपर्टी को बेचने की लिए आपको एक लंबे से प्रोसेस से गुजरना पड़ता है अगर आप मार्केट में जाते है सभी कागज लेकर तो उसे आप तुरंत नही बेच पाते है ।

लेकिन अगर आपके पास पैसा है तो आप तुरंत उस पैसे से कुछ ले सकते है इसीलिए पैसा सबसे ज़्यादा Liquid है।

पैसों से कम लिक्विड है सोना , चांदी और इनमे शेयर मार्केट भी आते है । अगर आप अपने शेयर्स बेच देते है तो आपका पैसा दो या तीन दिन में आपके खाते में आता है ।

9 – पैसों को Fake चीजों को खरीदने या Fake चीजों में इन्वेस्ट करने से बचना चाहिए है । जैसे लगातार पैसों की वैल्यू गिर रही है जबसे Corona Virus और Ukraine और रूस से  War चल रहा है तबसे पैसों की वैल्यू भी गिर रही है इसीलिए हमे अपने पैसों Asset जैसे Index fund , Gold , Shares इन सभी चीजों में इन्वेस्ट करना चाहिए जिसे आपका पैसा अच्छा रिटर्न और Grow हो पाए।

10 –  Saving आपको हमेशा  Patience ( धैर्य ) रख कर करना चाहिए न की जल्दबाजी में आप रातों रात अमीर नही बन सकते तो अपने पैसों को सही जगह इन्वेस्ट करे और Long-term तक Hold रखे तभी आपके पैसों में Growth Accumulate हो पाएगा तभी आपको Compounding का फायदा देखने को मिलेगा है ।

Tax Management – आप अपने Tax को कानूनी तौर पर बचा सकते है Section 80 Ç के तहत आप पूरे 1.5 लाख रुपए की बचत कर सकते है । अगर आप FD या Tax Saver Mutual Fund में अपना पैसा Invest करते है तो ।

आप Grow App के माध्यम से टैक्स सेवर Mutual Fund में अपना पैसा Invest कर सकते है।

अगर आप GST फाइल करते है अपने Business का तो आप उस के नाम पर कोई भी समान खरीद सकते है । आपको GST नही देना पड़ेगा ।

जैसे – गाड़ी , Bike या कोई अन्य सामान जिसपे GST लगा हो।

इस तरह आप Tax को बचा सकते है ।

Financial IQ – किसी भी बुद्धिमान व्यक्ति का Financial IQ बेहतर नहीं होता है बल्कि उस चीज को लगातार सीखने से होता है आपको उसे Daily Improve करना चाहिए ताकि आपका Financial IQ अच्छा हो सके ।

अगर आप Bitcoin में कुछ साल पहले अपने पैसे Invest किए होते तो आज आपके पास बहुत पैसे होते

लेकिन Bitcoin में इस समय कोई Invest करता तो सारा पैसा गवा देता इसीलिए हमेशा अपडेट रहना चाहिए और सही समय पर Knowledge लेते रहना चाहिए ताकि उस चीज का फायदा उठा सके ।

आपकी Financial Books पढ़नी चाहिए ताकि उसमे और बेहतर बन सके ।

जैसे – Rich Dad Poor Dad , Psychology of Money , Inteligent Invester और भी बहुत सारे Financial book है जिन्हे आप पढ़कर स्मार्ट बन सकते है ।

Disclaimer – यह Article सिर्फ Educational Purpose के लिए है । कोई भी Investment करने से पहले एक बार जरूर Research करले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *