Mutual Fund और Index Fund क्या होता है ? दोनों में से हमें किसमें Invest करना चाहिए

mutualfundindexfund

Long-term में पैसा कमाना चाहते है तो कही तो आप को Invest करना पड़ेगा । मैं बात कर रहा हु जहां से आपको Average Return 10% से 15% सालाना कमा सकते है ।

ये सिर्फ Mutual Fund या Index Fund दे सकता है आपने देखा होगा कोई भी Bank FD या कोई और Investment नही दे सकता लंबे समय में ।

लेकिन ऐसा भी जगह है जहां आपको Easily 10% से 15% Return आसानी से कमा सकते है । वो जगह Mutual Fund या Index Fund जो आसानी से Beat कर पाएंगे ।

मैं यहां Real State की बात नही कर रहा हूं क्योंकि Real State में Investment जादा होना चाहिए तभी आप पैसा कमा पाएंगे इसीलिए हम इसके बारे में बाद में बात करेंगे ।

Mutual Fund Professional Fund Manager द्वारा किया जाता हैं। इसके बदले वो हमसे Fees Charge करते है जो 0.5% से लेकर 1 % या उससे ज्यादा हो सकता है ।

हमेशा Direct Plan ले ताकि आपको बैंक को कोई भी Commission न देना पड़े ।

आप Groww App का Use कर सकते है इसमें सभी प्लान Direct होते है ।

कभी भी Regular Invest न करे मतलब बैंक के द्वारा अगर आप करते भी है Direct Invest करे इसे ये फायदा होता कि आपको Bank को कोई भी Commission नही देना होता है ।

Mutual Fund में आप Monthly SIP ( Systematic Investment Plan ) कर सकते है । आप SIP 500 रुपए से भी Start कर सकते है या फिर Lumpsum Amount भी Invest कर सकते है ।

SIP करने से ये फायदा होता है आपका पैसा हर Market Situation में Invest होता रहता है चाहे मार्केट नीचे जाए या ऊपर जाए। अगर आप अपने Investment को Grow होने दे सालो साल तो आपको Compounding Effect देखने को मिलेगा।

बहुत से लोग होते है थोड़ा सा Profit मिलते ही पैसों को Withdraw कर लेते है जो की अच्छी बात नही है । पैसे को आपको Grow होने देना है जिससे उसमे वैल्यू Accumulate हो पाए और Long-term में जादा पैसा कमा पाए ।

उन्ही पैसे को Invest कीजिए जिसकी जरूरत आपको Long-term में पड़े जैसे बेटी की शादी , बच्चो की पढ़ाई और अपना मनपसंद घर खरीद पाए ।

जब भी Invest करे 15 से 20 सालो के लिए करे । जिससे Compounding का मैजिक दिख सके । Albert Einstein Compounding को दुनिया का आठवां अजूबा कहते है । जो इसे समझता है वो कमाता है जो नही समझता है वो गवाता है ।

इसीलिए जब आप SIP या Lumpsum Investment करे उसे लंबे समय तक Hold करे और भूल जाए ।

हमेशा आपके पास Liquid Cash या Emergency Fund होना चाहिए ताकि जब आपको पैसों की जरूरत हो किसी से मांगना न पड़े ।

Mutual Fund में हमेशा Best Fund ही चुने क्योंकि बहुत सारे Mutual Fund अच्छे रिटर्न नहीं देते इसीलिए हमे हमेशा Best Fund ही Choose करना चाहिए ताकि हमे अच्छा रिटर्न मिले Long-term में ।

हमेशा बेस्ट फंड चुने ताकि आपको अच्छा रिटर्न मिल सके।

अच्छा Mutual Fund कहा ढूंढे ? –

आप CRISIL , Groww App , ET money या Value Research के Website पर जाकर कर सकते है । यहां आपको Fund का Rating , Fund Size , Fund manager और बाकी जानकारियां आपको मिल जायेंगी ।

आप Mutual Fund में Return Calculator , Holdings , Returns और Ranking , Expense Ratio , Exit Load और , Fund Manager और अन्य Detail ले सकते है । ये सभी जानकारियां Important हैं । Mutual Fund में Invest करने से पहले ये सब जानकारियां जरूर ले।

Index Fund –

Index Fund वो Fund होता है जिसे Passively Manage किया जाता है । Index Fund Nifty और Sensex के बेंचमार्क को Follow करता है । जब आप इंडेक्स फंड में Invest करते है तो इंडिया के Top 30 और 50 कंपनी में इन्वेस्ट होता है । इसीलिए आपका पैसा सुरक्षित होता है ।

Index fund का Expense Ratio बहुत कम होता है । 0.1% से लेकर 0.5% तक। बहुत कम ऐसे Mutual fund होते है जो इंडेक्स फंड को Beat कर पाते है ।

आप Index fund में Monthly या Lumpsum Amount Invest कर सकते है ।

Index fund में आप 500 रुपए से भी Start कर सकते है ।
बहुत से लोग होते है जिनके Account में हर समय पैसा नहीं होता है उनके लिए बेहतर यही है जब भी आपके पास पैसा आता हो तभी Invest करे ।

Lumpsum तभी करे जब मार्केट जादा नीचे आ जाए तब आप Lumpsum Amount Invest करे।

Mutual fund और Index fund में अन्तर –

Mutual Fund –

1 – Mutual Fund Actively Manage किया जाता है ।

2 – Mutual fund का Expense Ratio जादा होता है ।

3 – Mutual Fund में बहुत से ऐसे Funds होते है जो Index Fund को Beat नही कर पाते है ।

Index Fund –

1 – Index Fund Passively Manage किया जाता है ।

2 – Index Fund Nifty और Sensex के Benchmark को Follow करता है ।

3 – Index Fund का Expense Ratio बहुत कम होता है ।

4 – Index Fund Long-term में ज्यादातर Mutual Fund को Beat कर देता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *